Monday, April 17, 2017

ड्रीम प्रोजेक्ट मोदी का और इनाम लेती गैर बीजेपी सरकार


अखिलेश अखिल 
राजनीति में ऐसा अक्सर होता है कि काम कोई करे और दाम कोई और ले।  घोषणा कोई और करे और काम कोई हुए करे। योजना कोई और बनाये और क्रियान्वित कोई और करे।  प्रधानमन्त्री मोदी जी के साथ भी ऐसा ही हुआ था।  बहुत सारे काम को कांग्रेस सरकार ने शुरू किया और उदघाटन मोदी जी करते रहे।  आज भी कर रहे है।  आगे भी करेंगे।  यह तो समाज और देश का चलन है।  इधर मोदी जी की तर्ज पर ही मोदी जी की योजना को कई गैर बीजेपी सरकार आगे बढ़ा रही है।  मामला केवल आगे बढ़ाने तक ही सिमित नहीं है , मोदी जी की योजना को सबसे आगे ले जाकर पुरस्कार पाने की सूचि में सबसे ज्यादा गैर बीजेपी सरकार अब्बल हो गयी है।  प्रधानमन्त्री मोदी जी भी इससे बेहद खुश है।  कम से कम कोई राज्य तो उनकी योजना को आगे बढ़ाकर जनता की समस्या को दूर कर रही है। 
     मोदी जी का ड्रीम प्रोजेक्ट क्या है ? स्टार्टअप इंडिया ,ग्रामीण विद्युतकरण योजना और प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना।  इन योजनाओं के जरिये प्रधानमन्त्री देश की तस्वीर को बालना चाहते है।  इसमें सच्चाई भी है कि पूरे  देश में ये योजनाएं लागू हो गयी तो देश का काया कल्प हो सकता है।  बिहार की नितीश कुमार सरकार ने  ग्रामीण विद्वितीकरण योजना  को लागू करने में सबसे बेहतर काम किया है। पूरे देश भर में इस योजना को सबसे ज्यादा आगे बढ़ाने में बिहार ,असम ,मेघालय और मध्यप्रदेश सफल रहे है।  बिहार के कटिहार , नालंदा ,मुंगेर और किशनगंज में इस योजना की सफलता सौ फीसदी रही है।  यही वजह है की मोदी की इस योजना को सबसे आगे बढ़ानेवाला बिहार पहला राज्य बना है।  आगामी 21 मई को सिविल सर्विस डे के मौके पर  प्रधानमन्त्री इन जिलों के कलेक्टर को  सम्मानित करेंगे।  असम के शिवसागर और नवगांव  जिले भी मोदी की इस योजना को आगे बढ़ाने में सफल सावित हुए है।  इसी तरह मेघालय के खासी हिल्स और मध्य प्रदेश का बरबानी  जिला भी ग्रामीण विद्यितीकरण योजना को सफल करने में आगे रहा है। 
       प्रधानमन्त्री मोदी की स्टार्टअप इंडिया को आगे बढ़ाने में सबसे ज्यादा सफलता कर्नाटक और तेलंगाना को मिली है। कर्नाटक पहला राज्य बना है इसने मल्टी सेक्टर स्टार्टअप पॉलिसी बनायी है।  उधर तेलंगना पहला राज्य बना है जिसने इनोवेशन पालिसी बनायी है।  
 प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना क आगे बढ़ाने में सबसे ज्यादा काम उत्तरखंड सरकार ने किया है।  जब वहा कांग्रेस की सरकार थी।  पिथौड़ागढ़ ,पौड़ी गढ़वाल  देश भर में फसल बीमा योजना लागू करने में सबसे अब्बल सावित हुए है। इसके अलावा कर्नाटक और त्रिपुरा ,महाराष्ट्र  ने भी इस योजना को आगे बढ़ाने सफलता पायी है।  

No comments:

Post a Comment