Sunday, June 4, 2017

तेलंगाना में जमीन तलाश रही कांग्रेस पर तेरास का वार

अखिलेश अखिल 
तेलंगाना दौरा पर गए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को तेलंगाना राष्ट्र समिति [ तेरास] ने बड़ी चुनौती दी है। तेलंगाना के मंत्री के टी रामा राव ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को कहा कि वह तेलंगाना विधानसभा चुनाव जीतने की बात करने से पहले अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में विधानसभा की चार सीटें जीतकर दिखाएं। राव ने कहा है कि जो राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र में जीत हासिल नहीं कर सकते वे तेलंगाना में जीत का सपना देख रहे हैं। रामा राव मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के पुत्र हैं।  राव ने कहा कि राहुल जहां भी उतरे हैं, वह कांग्रेस के लिए असफलता साबित हुआ है। उन्होंने राहुल की कुशलता पर भी सवाल उठाए।  राव ने कहा कि राहुल गांधी के हार के रिकार्ड को देखते हुए लगता है कि वह राजनीति के लिए असंगत हैं।  राव ने दावा किया कि जनता ने राहुल गांधी को भुला दिया है। 
 गौरतलब है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव पर हमला बोलते हुए उनसे पूछा था कि क्या राज्य का गठन केवल उनके परिवार के फायदे के लिए हुआ है ? राहुल ने कहा था कि राज्य सरकार ने सही शुरूआत नहीं की और वे सही दिशा में नहीं जा रहे, इसलिए तीन साल में राज्य के लोगों के सपने पूरे नहीं हो पाए।  राहुल ने आरोप लगाए कि छात्र और किसान तेलंगाना के निर्माण के लिए लड़े थे या एक परिवार के निर्माण के लिए।
     बदलती राजनीति में कांग्रेस तेलंगाना में अपना जनाधार बढ़ाने में लगी है।  माना जा रहा है कि तेलंगाना में अपनी हालत को मजबूत करने के लिए कांग्रेस आंध्रा के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी के साथ गठबंधन करना चाह रहे हैं।  आँध्रप्रदेश बटवारे के बाद टीडीपी भी तेलंगाना में कमजोर होती जा रही है।  ऐसे में टीडीपी को भी लगता है कि  कांग्रेस के साथ मिलकर अपनी स्थिति को मजबूत के सकती है।   

No comments:

Post a Comment